Blogger Template Change Kaise Kare-21

Blogger Template Change Kaise Kare

Blogger template Change
Blogger template Change

Blogger Template Change: क्या आप जानते हैं टेंपलेट क्या होता है या Blogger Template Change kaise kare? यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो टेंपलेट के बारे में जरूर जानते होंगे और यदि नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखिरी तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपको टेंपलेट से संबंधित जानकारी ठीक ढंग से समझाने की कोशिश की है ब्लॉगिंग कोर्स का यह पार्ट-9 है यदि आप पूरी तरीके से ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो हमारे इस ब्लॉग को फॉलो करके फ्री में आसानी से ब्लॉगिंग सीख सकते हैं।

आज आप जानेंगे Template Kya he? और टेंपलेट का महत्व क्या है इसके अलावा आप Blog Ka Template Change Kaise Kare यह भी जान पाएंगे। अब हम सीधे पॉइंट पर आते हैं और इस पोस्ट को शुरू करते हैं सबसे पहले हम जान लेते हैं कि Template Kya he?

Blogger Template Change Kya he?

टेंप्लेट को आप आपके ब्लॉग या वेबसाइट की सजावट कह सकते हैं। यह एक प्रकार का डिजाइन होता है जिसे आप अपने Blogger.com या WordPress.org ब्लॉग के अंदर बदल सकते हैं। जब आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाते हैं तो आपको थीम्स की कुछ ऑप्शन मिलती होंगी और ब्लॉगर में काफी फ्री थीम्स होती हैं। जिनका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग के अंदर कर सकते हैं लेकिन यह थीम इतनी ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाती आप के पाठकों को। इसलिए आप इंटरनेट से किसी दूसरी थीम्स या टेंपलेट को डाउनलोड करके इस्तेमाल में ले सकते हैं।

जब आप टेंपलेट को अपने ब्लॉग के अंदर अपलोड करते हैं तो आप देखेंगे आपके ब्लॉग का डिजाइन बदल जाएगा यह आपके टेंपलेट के ऊपर निर्भर करता है कि आपने कौन से टेंप्लेट का उपयोग किया है

मैं आपको छोटे से उदाहरण से समझता हूं। आपने देखा होगा आपके मोबाइल फोन पर जो डिजाइन होता है वही थीम्स है आप जिस तरह से मोबाइल फोन पर अपने themes बदल कर उसकी जगह में कोई दूसरा अच्छा सा थीम सेव करते हैं ठीक इसी प्रकार ब्लॉग के अंदर भी होता है। यदि आप ब्लॉगर में हैं तो Blogger Template कैसे बदल कर सकते हैं।

Google Analytics Property ID के क्या फायदे है ब्लॉग में?

Blogger Template Change का महत्व क्या है


template change करने से आपको आपके ब्लॉग में काफी फायदा होगा जो कुछ इस प्रकार से हैं-

Blog template change करने से आपके ब्लॉग का डिजाइन पहले की तुलना में बिल्कुल बदल जाता है

आपका ब्लॉग पहले से और अधिक सुंदर और प्रभावशाली हो जाता है।

आपका ब्लॉग पाठकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

आपके ब्लॉग की स्पीड पहले की तुलना और अधिक हो सकती है जिसकी वजह से आपका आर्टिकल बाकी ब्लॉग्स से जल्दी सर्च में आ सकता है लेकिन यह आपके टेंपलेट पर निर्भर करता है।

आप अपने ब्लॉग को जैसा चाहें वैसा कस्टमाइज कर सकते हैं।

इसके अलावा भी ब्लॉगर टेंप्लेट चेंज करने से बहुत से फायदे हैं यह आपको टेंप्लेट यूज करने के बाद पता चलेगा यदि आपने अभी तक किसी दूसरे custom Blogger template change नहीं किया है तो।

चलिए जान लेते हैं कि Blog के template change कैसे करते हैं के बारे में।

अपने ब्लॉगर ब्लॉग की भाषा को कैसे बदलें?

Blog Template Change kare hindi me

Step- 1
अपने ब्लॉगर ब्लॉग के डैशबोर्ड पर आ जाना है

Step- 2
डैशबोर्ड में आने के बाद मेनू के ऑप्शन में जाना है और आपको थीम्स की ऑप्शन दिखाई दे रही होंगी आपको थीम्स पर जाना है।

Step- 3
अब आप देखेंगे कस्टमाइज के ठीक नीचे डाउन का छोटा सा आइकन बना है इस पर क्लिक कीजिए। अब रिस्टोर पर क्लिक कीजिए

Step- 4
आपने जिस भी टेंपल को डाउनलोड किया है उससे zip file से xml file पर extract कर लीजिए और यहां जो अपलोड की ऑप्शन है यहां से उस xml file को अपलोड कर दीजिए और इसके बाद save पर क्लिक कीजिए

बधाई हो आपने सफलतापूर्वक ब्लॉगर टेंप्लेट चेंज कर लिया है।

शीर्षक
तो देखा आपने किस प्रकार से आप अपने ब्लॉग में Blog template change कर सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आपने इस पोस्ट की मदद से Blogger template change करने में सफलता हासिल की होगी। यदि आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में उसका निवारण पूछ सकते हैं। हमें आपके सवालों के जवाब देने में खुशी होगी मिलते हैं आने वाले अध्याय में तब तक कि आपसे विदा लेते हैं।

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!