Part-6 Blog SEO Setting कैसे करें ब्लॉगर में

Blog SEO Setting कैसे करें ब्लॉगर में

Blog SEO Setting: अपने ब्लॉगर Blog में SEO की बेसिक setting कैसे करते हैं यह जानना बहुत ही जरूरी है यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं। क्या आपने एक नया ब्लॉग बनाया है?, क्या आप हर दिन एक नया पोस्ट ब्लॉग में पब्लिश करते हैं?, क्या आपका पोस्ट गूगल के सर्च इंजन में दिखाई नहीं देता है?

यदि आपके मन में भी यही सब सवाल हैं या फिर आप इन सब सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं या फिर यह आपकी परेशानी बन गई है और आप इस परेशानी का हल ढूंढ रहे हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

क्योंकि इस पोस्ट में हमने आपको ब्लॉगर में बेसिक Blog SEO Setting सेटिंग के बारे में बताया है जो आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही जरूरी है इसलिए इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें और अपनी परेशानियों का हल ठीक से समझें।

Blog SEO Setting
Blog SEO Setting कैसे करें

Blog SEO Setting in blogger website


जब एक नया ब्लॉग बनता है तो उसे गूगल के सर्च इंजन में आने में समय लगता है। कभी-कभी तो सर्च इंजन में पोस्ट दिखाई ही भी देती है और नए ब्लॉगर्स की यह एक परेशानी बन जाती है। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे की गूगल में किसी भी पोस्ट को दिखाने के लिए उसे बताना पड़ता है कि हमने कोई ब्लॉग बनाया है। जब तक आप गूगल को यह नहीं बताएंगे कि आपने कोई ब्लॉग बना है तब तक गूगल को कैसे पता चलेगा?

इसीलिए ब्लॉग में आपको seo यानी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कि कुछ सेटिंग्स करनी पड़ती है जिसके जरिए गूगल को यह पता चलता है की एक नया ब्लॉग बनाया गया है आज के इस पोस्ट में हम इसी संबंधित चर्चा करेंगे और आपको पूरी बारीकी से बताएंगे कि आप अपने ब्लॉग Blog seo Setting (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) की बेसिक सेटिंग कैसे कर सकते हैं।

आपने गूगल ऐडसेंस के बारे में या फिर एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो जरूर ही सुना होगा। या फिर आपने इस ब्लॉग को किसी और मकसद से बनाया होगा। जिसके जरिए आप अच्छा खासा पैसा कमा सकें। लेकिन पैसा कमाएंगे कैसे यदि आपके पास लोग ही नहीं रहेंगे।

मेरा कहने का मतलब यह है, यदि आपके ब्लॉग में ट्राफिक ही नहीं आएगा तो आप एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करेंगे, अपने प्रोडक्ट्स को कहां बेचेंगे या फिर किसी भी ads नेटवर्क के द्वारा पैसे कैसे कमाएंगे? नहीं कमा सकते न।

SEO की setting किए बिना आप के लिए ब्लॉग में ट्राफिक लाना तो बहुत दूर की बात है आपका ब्लॉग गूगल के अंदर दिखाई तक नहीं देगा। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आपके लिए यह पोस्ट लिखी है और बहुत ही बारीकी से समझाने की कोशिश की है। तो चलिए शुरू करते हैं आज का यह पोस्ट और जानते हैं कि कैसे आप कैसे seo कि बेसिक सेटिंग अपने ब्लॉगर ब्लॉग में कर सकते हैं। तो बने रहिए हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक।

स्टेप:1 सबसे पहले आप अपने ब्लॉग को ईमेल से लोगिन कर लीजिए। जिससे आपने नया ब्लॉग बनाया है।

स्टेप: 2
जैसे ही आप अपने ब्लॉग को ओपन करेंगे आपके सामने एक मेनू बार की ऑप्शन दिखाई देगी। यहां पर आपको नीचे सेटिंग्स की ऑप्शन भी देखने को मिली आपको इसी सेटिंग पर क्लिक करना है।

स्टेप: 3 Title
यहां पर आपको सबसे पहले टाइटल देखने को मिलेगा जहां आपको अपने ब्लॉग का नाम डालना है। जिस नाम से आप ने अपने ब्लॉग हो बनाया है।

स्टेप: 4 डिस्क्रिप्शन
डिस्क्रिप्शन यह आपके ब्लॉग को गूगल में दिखाने के लिए बहुत मदद करता है। पहले यह जान लीजिए कि यह क्या है ?

जब आपका ब्लॉग किसी के द्वारा गूगल में सर्च किया जाता है तो यह टाइटल के ठीक नीचे दिखाई देता है। जिससे पाठक को यह पता चलता है की इस ब्लॉग में क्या क्या बताया गया है और उन्हें यहां पर किस चीज की जानकारी मिलने वाली है।

यह डिस्क्रिप्शन लगभग 500 शब्दों का होता है। आपको इन्हीं 500 शब्दों में अपने ब्लॉग के बारे में लिखना जिससे संबंधित आप अपने ब्लॉग में बताना चाहते हैं। इसके बाद इसे सेव कर लीजिए।

स्टेप: 5 ब्लॉग भाषा
यहां पर आपको अपने ब्लॉग की भाषा का चुनाव करना है। आपको जो भी भाषा पसंद है आप यहां से अपनी मनपसंद भाषा का चुनाव कर सकते हैं जिस भाषा में आप ब्लॉगिंग करेंगे और सेव करेंगे।

स्टेप: 6 Adult content
इस option को ऐसे ही छोड़ दीजिए। यदि ये ओपन है टो इसे क्लोज कर दीजिए।

स्टेप: 7 Google Analytics Property ID
यहां पर आप अपना ब्लॉग सबमिट करेंगे जिससे गूगल आपके ब्लॉग के ट्रैफिक को एनालिसिस कर पाए। जब आप यहां अपना ब्लॉग को सबमिट करते हैं तो गूगल एनालिटिक्स आपको एक Google Analytics Property ID आईडी देता है उस आईडी को कॉपी करके आप यहां डालेंगे और सेव कर देंगे।

आप Google analytics property ID कैसे बना सकते हैं इसके बारे में जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट “ब्लॉग को गूगल एनालिटिक्स पर सबमिट कैसे करें?” पढ़िए।

स्टेप: 8 favicon
फेविकोन एक प्रकार का छोटा सा आइकन होता है जो आपके ब्लॉग की पहचान बताता है इसके बारे में हमने बारीकी से इस पोस्ट “favicon क्या है? और इसे ब्लॉग में सबमिट कैसे करें?” में बताया है।

स्टेप: 9 Privacy
इसे भी आप ओपन कर लीजिए यदि यह क्लोज है तो।

स्टेप:10 Publishing
इसके बारे में हम एक पोस्ट अलग से लिख देंगे जिसमें आपको पब्लिशिंग की पूरी जानकारी बारीकी से मिलेगी। दरअसल इस ऑप्शन में आपको एक नया डोमेन खरीदना पड़ता है और उसे ऐड करना पड़ता है। जो गूगल में जल्द से जल्द रैंक होता है इससे आपके ब्लॉग की क्वालिटी बढ़ती है।

स्टेप: 11 HTTPS
htpps की दोनों ऑप्शन को ओपन कर लीजिए।

स्टेप: 12 Permissions
यह ऑप्शन किसी दूसरे ब्लॉगर्स के लिए है। यदि आप अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखने के लिए किसी और को इनवाइट करना चाहते हैं तो आप उन्हें यहां से परमिशन दे सकते हैं।

स्टेप: 13 Posts
यहां आपको कुछ नंबर डालने होंगे जितने आप अपने ब्लॉग की डिस्प्ले में दिखाना चाहते हैं ।
उदाहरण के लिए यदि आप अपने ब्लॉग के मुख्य पेज पर यदि 5 पोस्ट दिखाना चाहते हैं तो यहां पर आप पांच नंबर डाल सकते हैं।

इसके बाद Image lightbox और Ideas panel दोनों को ओपन कर लीजिए।

स्टेप : 14 Comments
यहां पर आप अपनी मर्जी क्यों मुताबिक चुनाव कर सकते हैं। आपको अपने ब्लॉग के अंदर जिस तरह के कमेंट पसंद है उसे ऐड कर सकते हैं। मेरा मतलब है कि किन लोगों को परमिशन देना है कमेंट के लिए और किन लोगों को ब्लॉग में कमेंट की परमिशन नहीं देना है। इन सब की सेटिंग आप यहां से कर सकते हैं जैसे कि-

Comment location: यहां पर आप full page का चुनाव कर सकते हैं यदि आप चाहते हो कि सारे कॉमेंट्स पाठकों को दिखाई दें।

Who can comment?: कौन लोग आपके ब्लॉग पोस्ट मैं कमेंट कर सकता है उनका चुनाव आप यहां से करेंगे।

Comment moderation: यहां पर आप Always को चुन सकते हैं। यह अच्छा होगा।

Email moderation requests to: यदि आप किसी को ईमेल के थ्रू अपने ब्लॉग मैं रिक्वेस्ट करना चाहते हैं तो आप यहां से उनका अनुरोध कर सकते हैं।

Reader comment captcha: जब कोई पाठक आपके ब्लॉग में कमेंट करता है तो उसको कैपचा भरना पड़ेगा। यदि आप ऐसा चाहते हैं तो इस ऑप्शन को ऑन रखिए।

Comment form message: यदि आप कमेंट करने वाले को कोई मैसेज देना चाहते हैं तो आप यहां पर अपना मैसेज लिख कर सेव कर दीजिए। उदाहरण के लिए यदि आप अपने ब्लॉग में कोई स्पैमिंग लिंक नहीं चाहते हैं तो आप यहां उसके बारे में लिख सकते हैं जैसे कि- Please do not enter any spam link in the comments

Step: 15 Email
यहां पर भी आप अपने मुताबिक चुनाव कर सकते हैं। वैसे तो ये उतना ज्यादा जरूरी भी नहीं है।

स्टेप: 16 Formatting
इस ऑप्शन में आपको अपनी कंट्री की टाइमजोन फॉर्मेटिंग चुनाव करने का मौका मिलता है। आप जिस भी देश के नागरिक हों अपने देश का टाइमजोन यहां से सेलेक्ट कर लीजिए और दिनांक फॉर्मेट भी आप यही से सेलेक्ट करेंगे।

स्टेप: 17 Meta tags
यह ब्लॉग की seo setting का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आप इसकी सेटिंग करें।

Enable search description: जब आप ब्लॉग में कोई पोस्ट लिखते हैं और पब्लिश करते हैं तो आपको टैग या keywords डालने के लिए सर्च डिस्क्रिप्शन की ऑप्शन मिलती है। यह ऑप्शन आपको इसी की वजह से मिलती है। यदि आपके ब्लॉग में सर्च डिस्क्रिप्शन की ऑप्शन नहीं है तो आप इससे ऑन कर लीजिए। आपको अपने ब्लॉग में सर्च डिस्क्रिप्शन की ऑप्शन अपने आप मिल जाएगी।

Search description
यह है सर्च डिस्क्रिप्शन। यहां पर आप अपने उन keywords को डालेंगे जिस से संबंधित आपका ब्लॉग हैं, आपका niche है। इस डिस्क्रिप्शन को लिखने के लिए आपको 150 शब्द मिलते हैं। आप 150 शब्द में एक अच्छा सा मेटा डिस्क्रिप्शन तैयार करके लिख सकते हैं।

स्टेप्स: 18 Errors and redirects
यह ऑप्शन आपके ब्लॉग में issue आने पर काम आते हैं जैसे कि 404 का error.

Step: 19 Crawlers and indexing
यह ऑप्शन आपके ब्लॉग के seo सेटिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसी कि वजह से गूगल के बोट्स को आपके ब्लॉग की जानकारी प्राप्त होती है।

Enable custom robots.txt: इस ऑप्शन को आप ऑन कर लीजिए।

Custom robots.txt: यहां पर आपको Custom robots.txt की फाइल जनरेट करके ऐड करना होगा। इससे संबंधित जानकारी हमने इस पोस्ट “How To add Custom robots.txt file in your Blog?” में बारीकी से दी है आप चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं।

Enable custom robots header tags: इसे भी आप ऑन कर दीजिए।

अब इसके बाद आपको ज्यादा छेड़खानी नहीं करना है । मैंने आपको नीचे इसकी सेटिंग बता दी है आप उसे देख कर सेट कर सकते हैं।

Home Page Tags

all On
noindexoff
nonoff
noarchiveoff
nosnippetoff
noodpon
notranslateoff
noimageindeoff
Unavailable_afteroff

Archive and search page tags:

allOff
noindexon
nofollowoff
nonoff
noarchiveoff
nosnippetoff
noodpon
notranslateoff
noimageindexoff
unavailable_afteroff

Post and page tags:

allOn
noindexoff
nofollowoff
noneoff
noarchiveoff
nosnippetoff
noodpon
notranslateoff
noimageindexoff
unavailable_afteroff

Step: 20 Google search console
जब आप कोई नया ब्लॉग बनाते हैं, तो उसे गूगल में दिखाने के लिए गूगल को उस नए ब्लॉग के बारे में बताना होता है। यानी कि आप अपने नए ब्लॉग को गूगल में सबमिट करेंगे।

इसके लिए गूगल ने गूगल सर्च कंसोल को रखा है। जहां पर जाकर आप अपने ब्लॉग को सबमिट कर सकते हैं। इससे संबंधित हमने इस पोस्ट “How To add your Blog in Google search console.” में बताया है। इस पोस्ट को अच्छे से पढ़िए और अपने ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल के अंदर add कीजिए।

Step: 21 Monetization
यह ऑप्शन आपके लिए नहीं है यदि आपने अभी तक किसी भी ads नेटवर्क से अप्रूवल नहीं लिया है तो। जब भी आप किसी ads नेटवर्क से पैसे कमाने के लिए अप्रूवल ले लेंगे तब आप इस सेटिंग को ऑन कर सकते हैं।

Enable custom ads.txt : अप्रूवल मिलने के बाद आपको इस सेटिंग को ऑन करना है।

Custom ads.txt: और इसमें जिस ads नेटवर्क के द्वारा आपको अप्रूवल मिलता है, वहां से आपको एक कोड मिलेगा। उस कोड को कॉपी करके आपको यहां पर पेस्ट करके सेव पर क्लिक करना है।

Step: 22 Manage Blog
यदि आप किसी दूसरे ब्लॉग के आर्टिकल्स को इस ब्लॉग में एक साथ लाना चाहते हैं। तो उन्हें यहां पर इंपोर्ट कर सकते हैं । और यदि आपको यहां की सारी सामग्री किसी अन्य ब्लॉग पर इंपोर्ट करना है तो यहां से आप एक्सपोर्ट या बैकअप लेकर उस ब्लॉग में इंपोर्ट कर सकते हैं।

स्टेप: 23 Site feed
यदि आप अपने ब्लॉग के अंदर ईमेल का सब्सक्राइब बटन लगाना चाहते हैं तो आप फीड बर्नर के द्वारा इस सेटिंग से उसे परमिशन दे सकते हैं और लगा सकते हैं।

बधाई हो आपने सफलतापूर्वक अपने ब्लॉग में Blog SEO Setting ( सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ) की बेसिक सेटिंग्स को पूरी तरह से ऑन कर लिया । मुझे उम्मीद है कि आपको इस लेख मैं जो कुछ भी Blog SEO Setting के बारे में बताया गया है वह समझ में आया होगा। और आपने सफलतापूर्वक Blog SEO Setting सेटिंग की होगी।

आज आपने Blog SEO Setting के बारे में क्या सीखा

आज के इस पोस्ट में हमने आपको “ब्लॉगर Blog SEO Setting कैसे करते हैं” इसके बारे में बताएं उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित फिर भी कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट में पूछ सकते हैं। आपके सवालों के जवाब देने में हमें खुशी होगी। मिलते हैं अगले पोस्ट में तब तक कि आपसे विदा लेता हूं।

धन्यवाद!

1 thought on “Part-6 Blog SEO Setting कैसे करें ब्लॉगर में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!