Blog Kya Hai और फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें 2020 हिन्दी में

  1. Blog kya hai
    Blog kya hai

Blog Kya Hai और फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें 2020 में बारीकी से समझें

ब्लॉग क्या है: Blog kya hai 2020 में फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें सकते है। इस पोस्ट में आपको इसी कि जानकारी पढ़ने को मिलेगी। पिछले पोस्ट ब्लॉगिंग परिचय में हमने आपको ब्लॉगिंग से परिचित कराया था। जिसमे हमने थोड़ी बहुत बातें ब्लॉगिंग से संबंधित की थी। यदि आपने उस पोस्ट Blogging Introduction को नहीं पढ़ा है तो उसे जरूर पढ़ें। आज के इस लेख में आप “Blog kya hai” और इसे फ्री में कैसे कर सकते हैं इसके बारे में बारीकी से सीखेंगे।

आप डायरी के बारे में तो बहुत अच्छे से जानते होंगे।  मैं आपको ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि ब्लॉग के बारे में समझने के लिए ये सबसे अच्छा उदाहरण है । डायरी से अर्थ ये है कि जिसमे आप अपनी दिनचर्या लिखते हैं।

ये तो मैं नहीं जनता की आप डायरी लिखते हे या नहीं लेकिन दुनिया काफी सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें डायरी लिखना पसंद हैं। में आपकी जानकारी के लिए बता दूं की डायरी लिखने का सबसे अच्छा फायदा ये की , जब हम दिन भर की दिनचर्या डायरी में लिखते हे तो हमे पता चल जाता है कि आज हमने दिन भर में आखिर किया क्या क्या है ?

जिन भी लोगों का कोई लक्ष्य होता है उनके लिए डायरी लिखना बहुत ही लाभकारी होता है ।

ये सब चीजें पहले बहुत होती थी, मेरा मतलब है कि पुराने जमाने में लोग डायरी का उपयोग बहुत ज्यादा करते थे।

अभी भी लोग डायरी लिखते हैं लेकिन अब कि बार कुछ और है क्यूंकि अब लोग डायरी में नहीं बल्कि ब्लॉग में लिखते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर में “Blog kya hai?”

ब्लॉग जिसे आप एक तरह की ऑनलाइन बुक या डायरी कह सकते हैं। जिस तरह से हम डायरी लिखते हैं ऑफलाइन ठीक उसी तरह से ब्लॉग लिखा जाता है ऑनलाइन। इन दोनों में काफी अंतर भी है –

डायरी: डायरी जिसे आप या आपके पारिवारिक सदस्य या फिर मित्र , रिश्तेदार पढ़ सकते हैं।

ब्लॉग: ब्लॉग में ऐसा कुछ भी नहीं है ब्लॉग ऑनलाइन लिखा जाने वाला प्लेटफार्म है यहां पर लिखी हुई बातें सार्वजनिक होती है।

यदि हम इसे बड़े रूप में कहें तो वेबसाइट कह सकते हैं। जिसे गूगल की मदद से कोई भी पढ़ सकते हैं

यहां पर आप डायरी के पन्नों की तरह अलग अलग कैटेगिरी  में अलग अलग ढेर सारे पोस्ट लिख सकते हैं।

साधारण सी भाषा में कहें तो Blog kya hai – “अपने मनोविज्ञान को डायरी कि तरह इंटरनेट कि मदद से ऑनलाइन लेखन ब्लॉग कहलाता है।”

अब थोड़ी चर्चा ब्लॉगर और ब्लॉगिंग के बारे में कर लेते हैं जो कि इसी के अन्तर्गत आता है।

DMCA क्या है?

Blog kya hai से संबंधित कुछ परिभाषा

  • ब्लॉगर
  • ब्लॉगिंग
 

क्या है ब्लॉगर ब्लॉग और ब्लॉगर कैसे बनें?

इंटरनेट पर ब्लॉग के जरिए जानकारी देने वाला या फिर यूं कहें कि इंटरनेट में ब्लॉग की मदद से अपना मनोविज्ञान का लेखन करने वाला ब्लॉगर कहलाता है। यानि कि ब्लॉग लिखने वाला ही ब्लॉगर है

ब्लॉगिंग Blog kya hai? बारीकी से समझें

जब कोई ब्लॉगर इंटरनेट पर ब्लॉग बनता है तो उसे उस ब्लॉग को कस्टमाइज़ करना पड़ता है , ब्लॉग को अच्छे से डिज़ाइन करना पड़ता है। और हर दिन ब्लॉग में काम करना पड़ता है इस पूरी प्रकिया को ब्लॉगिंग कहा जाता है।

ये सब बातें तो आपको सब समझ आ ही गई होगी यदि फिर आपको समझ नहीं आ रहा है तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं । अब आपके मन में ये सवाल आ रहा होगा कि “ब्लॉगिंग कैसे करें?”

लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है मैं आपको बिल्कुल बारीकी से बताऊंगा की आप ब्लॉगिंग कैसे कर सकते हैं

लेकिन इन सब से पहले आपकी जानकारी के लिए आपको ये जानना बहुत ही जरूरी है कि ब्लॉगिंग करने के लिए को को से प्लेटफार्म है और यदि कोई प्लेटफार्म है तो ब्लॉगिंग के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म कौनसा है।

ब्लॉगिंग के लिए ढेरों प्लेटफार्म मिलेंगे आपको इंटरनेट पर लेकिन सबसे अच्छे और ज्यादा  उपयोग में लाए जाने वाले 2 ही प्लेटफार्म हैं और वो है –

  • ब्लॉगर
  • वर्डप्रेस

1. ब्लॉगर

Blogger.com सभी के लिए उपयोग किया जाने वाला अच्छा और सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाना वाला प्लेटफार्म है। यदि आप ब्लॉगिंग में बिल्कुल नए हैं , आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं, या फिर ब्लॉगिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा यही होगा कि आप ब्लॉगर पर ही ब्लॉगिंग कि शुरुआत करें।

ब्लॉगर को ज्यादातर लोग शुरू में सीखने के लिए स्तेमाल करते हैं और भी धीरे धीरे वर्डप्रेस में आ जाते हैं। अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा।  ब्लॉगर इतना पॉपुलर क्यों है और लोग इसे इतना ज्यादा पसंद क्यों करते हैं?

अपने ब्लॉग को डिलीट कैसे करें?

क्या कारण है कि ब्लॉगर का ब्लॉग इतना पॉपुलर है?

ब्लॉगर की सबसे अच्छी खासियत यह है कि यह बिल्कुल फ्री है। इसके लिए आपको कोई भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती है। दूसरी बात यह है कि यह गूगल के द्वारा बनाया गया प्लेटफार्म है। और आप गूगल के बारे में तो बहुत अच्छे से जानते होंगे।  गूगल बहुत ही लोकप्रिय और भरोसेमंद सर्च इंजन (कंपनी) है।

जिसमें कोई भी आंख बंद करके भरोसा कर सकता है। Blogger.com ब्लॉगिंग सीखने के लिए बहुत ही आसान है इसलिए ज्यादातर लोग इसमें ही काम करते हैं।

जैसा कि आप जानते होंगे हर फ्री की चीजों में उतनी ज्यादा क्वालिटी नहीं रहती है जितनी होना चाहिए।  या फिर यूं कहें जितनी क्वालिटी कीमती चीजों में होती है उतनी फ्री वाली में नहीं होती। ठीक ऐसा ही ब्लॉगर के साथ भी है।

ब्लॉगर में आप फ्री में अपना ब्लॉग तो बना सकते हैं लेकिन यहां आपको उतने ज्यादा फीचर्स नहीं मिलेंगे जितने वर्डप्रेस पर मिलते हैं।  यहां पर आपको SEO (Search Engine Optimization) करने में थोड़ी परेशानी हो सकती है । यह सीखने में आपको समय भी लग सकता है और इसी के साथ इसमें ना तो आपको कोई प्लगिंग्स मिलते हैं और ना ही यहां पर ज्यादा अच्छे टेंपलेट मिलते हैं।

आपको अच्छे टेंपलेट के लिए किसी दूसरी वेबसाइट से ब्लॉग और वेबसाइट पर होने वाली फ्री टेंप्लेट डाउनलोड करनी होगी यदि आप टेम्पलेट के लिए भ्रमित हैं। तो आप हमारा यह पोस्ट “Best Free Responsive Blogger Templates” पढ़ सकते हैं यहां ब्लॉगर के लिए बेस्ट फ्री और Responsive के बारे में बताएं आप चाहे तो इनमे से किसी को भी आप अपने ब्लॉग के लिए उपयोग में के सकते हैं।

यदि आपके पास अभी ब्लॉगिंग में पैसे खर्च करने के लिए नहीं है तो आप आज ही फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं या फिर आपके अंदर यह डर है कि आप आगे आने वाले समय पर ब्लॉगिंग में सफलता हासिल कर पाएंगे या नहीं तब भी आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

ब्लॉगिंग में सफलता हासिल करना इतना आसान तो नहीं है लेकिन बहुत मुश्किल भी नहीं इसलिए आपको हिम्मत तो नहीं हारना चाहिए आपको कोशिश जरूर करनी चाहिए।

तो यह थी ब्लॉगर की छोटी सी जानकारी जो आपके लिए शायद मददगार साबित हो!

2.वर्डप्रेस

यह भी ब्लॉगिंग करने का सबसे अच्छा और पॉपुलर रास्ता है । यदि आपके पास पैसे की व्यवस्था है तो आपको वर्डप्रेस में ही ब्लॉगिंग शुरू करनी चाहिए। ब्लॉगिंग करने के लिए वर्डप्रेस बहुत ही अच्छा है क्योंकि यहां पर आपको ढेरों फीचर्स मिलते हैं जो आपकी ब्लॉगिंग दुनिया को आसान बनाते हैं ।

यही नहीं आपको यहां पर सफलता भी काफी जल्दी मिल सकती है यदि आपने अपने काम को पूरी ईमानदारी के साथ किया तो।

यहां आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में भी ज्यादा परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी इसके अलावा ढेरों प्लगिंग और बहुत सारे थीम्स भी मिल जाएंगे जोकि आपके ब्लॉग के डिजाइन के लिए काफी अच्छा है । यानी आप यहां से अपने ब्लॉग को जैसा चाहे वैसा कस्टमाइज कर सकते हैं और अधिक सुंदर बना सकते हैं जोकि आपके पाठक के आकर्षण के लिए फायदेमंद है।

अपने ब्लॉग के लिए privacy policy page कैसे बनाएं?

ब्लॉग क्या है? 2020 में फ्री ब्लॉगिंग कैसे करें हिन्दी में?

अब तो आप बहुत अच्छे से समझ गए होंगे कि ” ब्लॉग क्या है ” और इसमें कैसे काम कर सकते हैं। यदि आप फ्री में ही ब्लॉक करना चाहते हैं तब भी आपको थोड़ा खर्चा तो करना ही पड़ेगा जहां आपको डोमेन नेम खरीदने के लिए कुछ पैसे की जरूरत होगी जोकि आपके ब्लॉग के लिए काफी जरूरी है। हर ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक डोमेन नेम का होना जरूरी है जितना कि बाजार में स्थित किसी दुकान का नाम।

वैसे तो आपको ब्लॉगर की तरफ से फ्री में एक डोमेन मिलेगा जोकि ब्लॉग स्पॉट का होगा। इस डोमेन में आपको बहुत ज्यादा समय लग सकता है सफलता हासिल करने के लिए।

यदि आप चाहते हैं कि कम समय में आप कुछ अच्छा कर सकें तो इसके लिए आपको डोमेन नेम जरूर लेना चाहिए और यदि आप सीखने के हिसाब से कर रहे हैं तो डोमेन नेम खरीदें अथवा ना खरीदें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

जाते-जाते मैं आपको एक सलाह दूंगा यदि आप में जोश में आकर ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आप जोश में बिल्कुल भी ब्लॉगिंग ना करें।  क्योंकि यह 1 दिन का या 1 सप्ताह का या फिर 1 महीने का काम नहीं है । यह कई दिनों तक चलने वाली प्रक्रिया है।

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां से आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं ,दुनिया में अपनी नई और अलग पहचान बना सकते हैं, लेकिन यह सब इतना आसान नहीं है । क्योंकि यहां आपको लगातार मेहनत करना होता।

मैं यह सब बातें आपको सिर्फ इसलिए समझा रहा हूं क्योंकि बहुत से नए ब्लॉगर्स जिन्हें ब्लॉगिंग की बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है।  वह अनजाने में किसी ऐसे विषय पर काम करते हैं जिसकी उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं होती।

ब्लॉग बनाने के बाद वह कुछ दिन ब्लॉगिंग बहुत अच्छे से करते हैं लेकिन आने वाले समय में उन्हें उस विषय के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है तो मजबूरन न चाहते हुए उन्हें ब्लॉगिंग छोड़ना पड़ता है ।

इसलिए ऐसी गलती आप बिल्कुल भी ना करें यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो 1 दिन का समय लीजिए या फिर 1 सप्ताह का समय लीजिए खुद के लिए। लेकिन किसी ऐसे विषय का चयन कीजिए जिसके बारे में आपको बहुत अच्छी जानकारी हो ।

आप उस विषय के बारे में अपना ब्लॉग बनाइए जिसके बारे में आप किसी को कितना ही बता दें आपके पास उस विषय से संबंधित जानकारी खत्म ना हो।

मेरा सीधा कहने का मतलब यह है यदि आप किसी क्षेत्र में उत्तम हैं या फिर आपको उस में महारत हासिल हो, आपको काफी गहन जानकारी हो , आप बहुत अच्छे से समझा सकते हैं ऐसे विषय पर अपना ब्लॉग बनाएं या फिर आप कोई व्यापार करते हैं तो उसी से संबंधित अपना ब्लॉग बनाएं ताकि आपको आगे ज्यादा जानकारी के लिए ज्यादा सोचना ना पड़े।

जब कोई नया ब्लॉगर किसी ऐसी कैटेगरी पर काम करता है जिसे उस विषय पर ज्यादा ज्ञान ही ना हो तो। वह बहुत जल्दी हार मान कर ब्लॉगिंग छोड़ देता है इससे उसका ब्लॉगिंग से आत्म बल तो टूटता ही है साथ में उसकी उसकी मेहनत भी बेकार जाती है और समय भी।

Blog Kya Hai परिणाम

आज के इस पोस्ट में आप “Blog kya hai?” के बारे में तो बहुत अच्छे से समझ गए होंगे। साथ आपने यह निर्णय भी के लिए होगा की आपको ब्लॉग कहां बनाना चाहिए। लेकिन मैं आपको कहूंगा की ब्लॉगिंग करने का विषय कौनसा ले? इसके लिए आपको कुछ समय तो सोचना ही चाहिए ।

यदि आप एक खुद का ब्लॉग बना रहे हैं तो बिल्कुल भी आप सोचिए मत आप कुछ भी लिख दीजिए किसी भी विषय पर । लेकिन यदि आप पैसे कमाने के हिसाब से ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप professional Blogging कर रहे हैं तो इसके लिए आपको एकांत में जाकर सोचने की जरूरत है।

यदि आप फिर भी नहीं सोच पा रहे हैं तो आप हमारे अगला पोस्ट जरूर पढ़ें इसमें हमने आपको कुछ विषय के बारे में बताया है जो ब्लॉगिंग के लिए अच्छे हैं । और इससे आपको एक आईडिया भी मिल जाएगा कि आपको किन विषयों से संबंधित ब्लॉग बनाना चाहिए ।

तो उम्मीद करता हूं कि आपके लिए ये पोस्ट ” Part-2 Blog kya hai और फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें 2020 हिन्दी में बारीकी से समझें”  बहुत मददगार साबित हुई होगी । यदि आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में जरूर पूछें आपके सवालों के जवाब देने में हमे खुशी होगी।

2 thoughts on “Blog Kya Hai और फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें 2020 हिन्दी में”

Leave a Comment

error: Content is protected !!