Blogger Blog Ke Menu Baar Kya Kam Karte Hain पूरी जानकारी hindi में

Blogger Blog Ke Menu Baar Kya Kam Karte Hain पूरी जानकारी hindi में

Blog menu bar

 यदि आप ब्लॉगिंग में नए है तो आपके लिए ये जानना भी जरूरी है कि blogger blog ke menu bar kya kaam karte hain. यानी आपके ब्लॉगर ब्लॉग के डशबोर्ड में क्या क्या ऑप्शन है और ये क्या काम की है। साधारण शब्दों में कहा जाए तो ब्लॉग डैशबोर्ड में दिखाई देने या उपयोग होने वाले ऑप्शन्स क्या क्या काम करते हैं। इसी से सम्बंधित आज का ये पोस्ट है।

इसकी जरूरत हर नए ब्लॉगर को होना चाहिए क्यूंकि अक्सर नए ब्लॉगर की इसकी जानकारी नहीं होती है और वो हमेशा कंफ्यूज होते रहते हैं। इसी बात पर ध्यान में रखते हुए हमने आपको blogger blog ke menu bar kya kaam karte hain के बारे में बताया है । तो चलिए शुरू करते इस पोस्ट को लेकिन इससे पहले जान लीजिए कि ये क्या है। 

Blogger Blog Ke Menu Bar Kya He

जब आप एक नए ब्लॉग की शुरुआत करते हैं यानी एक नया ब्लॉग बनाते हैं तो आपको अपने ब्लॉग ने मेन्यू के ऑप्शन देखने को मिलते हैं जोकि आपके  ब्लॉगिंग में सहायक होते ।
 ये ऑप्शन आपको ब्लॉग के दशबोर्ड में देखने को मिलते हैं। इन मेन्यू ऑप्शन्स के जरिए आप अपने ब्लॉग कि हर एक जानकारी को बड़े ही सरलता से हासिल कर सकते हैं। और अपने ब्लॉग में हो रही गतिविधियों की जानकारी आसानी से पा सकते हैं। जोकि एक ब्लॉगर के लिए काफी जरूरी है । 
यहां पर आपको पता चल जाएगा कि आपके ब्लॉग पर कितने लोग आ रहे हैं, कहा से आ रहे हैं, वो किस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं वगैरह – वगैरह। 

 Blog Ke Menu Bar Kya Karte Hain

अब हम आते हैं अपने पोस्ट के मेन मुद्दे पर  की आखिर में blog ke menu bar kya karte hain. या फिर blog menu bar ki konsi option Kya Karti he. 
सबसे पहले आप अपने ब्लॉग को लॉगिन कर लीजिए अपने जीमेल अकाउंट से । 
अब आप सीधे अपने ब्लॉगर ब्लॉग के डशबोर्ड पर आ जाएंगे । 

1. New Post

आपके ब्लॉग में सबसे ऊपर दिखाई देने वाला लाल रंग का बॉक्स को न्यू पोस्ट का होता है । इस पर क्लिक करने पर आप एक नए पेज पर आएंगे जिसमे एक बड़ा सा बॉक्स होता है। यहां पर आप अपना पोस्ट या आर्टिकल लिखते, पोस्ट का SEO करते हैं और पब्लिश करते हैं।

2. Post

Post के बटन पर आपको तीन और नई ऑप्शन देखने को मिलती है। जिसमे आपको

A. All post  (यहां सभी पोस्ट दिखाई देगी)
B. Published post (यहां पब्लिश की गई पोस्ट होगी)
C. Draft post (और यहां पर सेव की गई जो अभी तक पब्लिश ना हुई हो)

देखने को मिलती है।

3. Status

यहां पर आप अपने ब्लॉग का पूरा चिठ्ठा बट्टा देख सकते हैं यानी कि आपके ब्लॉग पर हर दिन कितने लोग आ रहे हैं, पिछले दिन में कितने लोग आए हैं , 1 सप्ताह पहले कितने आए हैं और टोटल कितने लोग आए हैं इसी के साथ आपको इनकी जानकारी भी यहां देखने को मिलते हैं जो लोग कहां के हैं, आपका ब्लॉग कहां पढ़ा जाता है और किस डिवाइस में पढ़ा जाता है इसकी जानकारी आपको स्टेटस के ऑप्शन में देखने को मिलती है।

4.comments

Comments  के ऑप्शन पर आपको वह सारे कमेंट देखने को मिलेंगे जो आपके ब्लॉग पर किए हैं आपके पाठकों ने। किस पोस्ट पर क्या कमेंट हुआ है और कितने कमेंट हो गए हैं यह सारी जानकारी आपको कमेंट के ऑप्शन में देखने को मिलती है।

4. Earning

ब्लॉगिंग करते करते जब आपका ब्लॉग ऐप्रोवल के लिए तैयार हो जाएगा तब ये earning की ऑप्शन आपके काम आती है। आप अपने ब्लॉग के लिए गूगल एडसेंस से ऐप्रोवेल लेकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं वो भी घर बैठे बिना किसी झंझट के।

5. Page

अपने ब्लॉग को ब्रांडेड बनाने के लिए pages का होना बहुत ही जरूरी है। आपको कुछ pages स्क्रिएट करना होता है जैसे कि about us, contact us, privacy policy page terms & condition, disclaimer. यदि आप गूगल एडसेंस से अप्रोवल लेकर पैसे कामना चाहते है तो आपको पेजेस बनाना ही पड़ेगा । क्यूंकि जब तक आल पेजेस को नहीं बनाएंगे आपको एडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा। यहां से आप अपने पेज को पब्लिश कर सकते हैं।

6. Layout

ब्लॉग को ब्रांडेड बनाने के लिए ब्लॉग का अच्छा लुक होना बहुत ही जरूरी है। जब आपका ब्लॉग अच्छा शानदार रहेगा, देखने में अच्छा होगा तो आपके विजिटर्स उस पर आकर्षित होंगे और आपके व्यूज बढ़ेंगे। इससे आपको ज्यादा फायदा हो सकते हैं। ब्लॉगर की किस ऑप्शन लेआउट पर आपको आपके ब्लॉग की डिजाइन की ऑप्शन मिलती है। आप यहां से अपने ब्लॉग को अपनी इच्छा के अनुसार डिजाइन कर सकते हैं यह आपके Blogger Templates पर निर्भर करता है कि आप कि आपकी template कैसी है।

7. Theam

Blogger.com free  platform है इसलिए यहां पर आपको इतने अच्छे फीचर्स नहीं मिलते हैं। हालांकि आपको यहां पर भी बहुत सारे थीम्स मिल जाएंगे जैसे आप चेंज कर सकते हैं लेकिन वह अपने खास नहीं होते है । अपने ब्लॉग को सुंदर बनाने के लिए लोग अच्छे अच्छे टेंपलेट का इस्तेमाल करते हैं इंटरनेट में बहुत से Free templatts हैं जिन्हें आप अपने ब्लॉग पर अपलोड कर सकते हैं और कस्टमाइज कर सकते हैं। यहां से आप अपने templet change कर सकते हैं।

8. Settings

यहां पर आपको ब्लॉग कि सारी सेटिंग देखने को मिल जाएगी। आप अपने ब्लॉग कि seo सेटिंग भी यहां से कर सकते हैं। ब्लॉग की seo सेटिंग में बहुत से अलग अलग पार्ट होते हैं जिनके बारे में हमने आपको बताया है आप उन्हें जरूर पढ़ें। यहीं से आप अपने ब्लॉग कि जानकारी गूगल को पहुंचते हैं। यहां आपको ये पार्ट देखने को मिलेंगे –

  • Basic
  • Posts
  • Comments and sharing
  • Email
  • Language and formatting
  • Search preferences
  • Other
  • Users settings

 इनमें सबका अलग अलग काम होता है।

यदि आप वीडियो के माध्यम से इसी जानकारी को और अच्छे से समझना चाहते हैं तो हमारे YouTube channel Tec India Sandeep  को सब्सक्राइब कीजिए । और यहां भी आप इसी जानकारी को और अच्छे से समझ सकते हैं।

Conclusion

तो ये थी थोड़ी सी बेसिक जानकारी ब्लॉग के menu बार को लेकर जो आपको समझ आई होगी। आज के इस पोस्ट में आपने जाना की blogger blog ke menu bar kya kaam karte hain. आप इनसे क्या क्या कर सकते है और एक अच्छी ब्लोगिंग कर सकते हैं। आशा करता हूं  आपको ये पोस्ट blogger blog ke menu bar kya kaam karte hain. पसंद आई होगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!