ब्लॉगिंग का परिचय क्या है सच जानें? Blogging Introduction

Part-1 Blogging Introduction||ब्लॉग ब्लॉगिंग का परिचय क्या है

ब्लॉगिंग का परिचय क्या है
ब्लॉगिंग का परिचय क्या है

ब्लॉगिंग का परिचय क्या है? : यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रख रहे हैं तो सीधी सी बात है कि आपको Blogging Introduction Blogger Blog यानी ब्लॉगिंग ब्लॉग का परिचय क्या है? के बारे में पता होना चाहिए। यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि आज के पोस्ट में हमने आपको ब्लॉगिंग का परिचय क्या है? से परिचित कराया है।

आपको इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए यदि आप इंटरनेट पर ब्लॉगिंग की शुरुआत कर रहे हैं तो। यहां आपको ब्लॉगिंग की पूरी जानकारी मिलेगी शुरू से लेकर अंत तक।  मैंने आपको ब्लॉगिंग के वह सारे steps एक के बाद एक बताए हैं जो आपके ब्लॉग की दुनिया के लिए जरूरी साबित होंगे। ब्लॉगिंग के परिचय की जरूरत इसलिए है ताकि आपको आने वाले समय में आपके स्टूडेंट के द्वारा कोई सवाल पूछा जाए तो आप उनके सवालों के जवाब देने में कभी भी हिचकिचा न पाएं।

नमस्कार साथियों मैं आपका मित्र संदीप भोरसे स्वागत करता हूं आपका अपने ही ब्लॉगर ब्लॉग या वेबसाइट www.tecindiasandeep.com  पर । वैसे तो मैंने ब्लॉगिंग से संबंधित जानकारियां पहले भी कुछ लेखों में दी हैं। लेकिन नए ब्लॉगर के लिए उतना काफी नहीं है। इस ब्लॉग पर आपको टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारियां मिलेगी और यदि आप कंप्लीट ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉगिंग सीरीज को फॉलो कर सकते हैं और फ्री में ब्लॉगिंग सीख सकते हैं।

आज के इस लेख में तो हमने आपको सिर्फ ब्लॉगिंग का परिचय blogging Ka parichay ही दिया है लेकिन आने वाले हैं लेखों में आपको एक के बाद एक वह सारी जानकारियां मिलेगी जो एक नए ब्लॉगर को मिलना चाहिए चलिए अब हम अपनी दिशा की ओर बढ़ते हैं।

Blogging Introduction in English.

What is Blog in English?

ब्लॉगिंग का परिचय क्या है और क्यों जरूरी है? (Importance of blogging Introduction)

यदि आप दुनिया की नजरों के सामने आना चाहते हैं तो आपके लिए ब्लॉगिंग सही है। आप चाहे जिस किसी भी परिवार से विलोम करते हों। चाहे आप गरीब घर के हैं या अमीर घर ब्लॉगिंग करने के लिए यह मायने नहीं रखता कि आप क्या करते हैं या किस परिवार से विलोम करते हैं बल्कि मायने यह रखता है कि आपके अंदर वह कौन सी कला है जिससे आप दुनिया वालों के सामने बहुत अच्छे से समझा और सिखा सकते हैं ।

यदि आपके अंदर की कोई कला छुपी हुई है तो आप उसे अपने शब्दों में इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के सामने ला सकते हैं । वैसे तो आपको इंटरनेट पर ढेरों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स मिलेंगे जिसके जरिए अपनी कला का प्रदर्शन बखूबी से कर सकते हैं।

लेकिन यदि आपको लिखने का शौक है, आपकी लिखने में अच्छी रूचि और आप चाहते हैं कि आप गुप्त रूप से दुनिया के सामने आए तो आपके लिए ब्लॉगिंग बहुत ही अच्छा जरिया हो सकता है ज्यादातर लोग आजकल ब्लॉगिंग पैसे के लिए करते हैं लेकिन यदि आपकी रूचि लिखने में तो आप इसे शौक बना सकते हैं।

एक अच्छा लेखक बनने के लिए बहुत अच्छा है पाठक होना भी जरूरी है। ब्लॉगिंग आपको लेखक बनने का बहुत ही आसान का मौका देता है । यदि आप ब्लॉगिंग करते-करते अपने अंदर के कला को बढ़ावा देते हो तो आप भविष्य में अच्छे लेखक भी बन सकते हैं।

इतना ही नहीं यदि आप ब्लॉगिंग को अपनी जिंदगी का हुनर बनाना चाहते हैं तो बिल्कुल बना सकते हैं। पहले ब्लॉगिंग कोई नहीं करता था लेकिन टेक्नोलॉजी के इस युग में जैसे-जैसे समय बढ़ता चला गया लोग भी जागरूक होते चले गए ऐसे ही ब्लॉगिंग भी आगे बढ़ा। और आज दुनिया भर में ब्लॉगिंग करने वाले की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ते चले जा रही है।

आपके मन में यदि ऐसा कोई सवाल उठ रहा है- क्या मैं ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमा सकता हूं?

तो इसका जवाब है- जी हां बिल्कुल कमा सकते हैं, आप ब्लॉगिंग से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और जल्दी कमा सकते हैं या फिर देर से ही सही लेकिन कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको धैर्यशील होना पड़ेगा यदि आपके अंदर धैर्य है तो बहुत अच्छी बात है क्योंकि ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आपको काफी समय लग सकता है।

How To Create A New Blog On Blogger in English.

खुद का ब्लॉग कैसे बनाए ब्लॉगर में ?

क्या आप का परिचय ब्लॉगिंग से हो सकता है या खुद का ब्लॉग होना जरूरी है?||Is it Necessary To Have Your Own Blog

यदि आपके मन में यह सवाल उठता है कि क्या ब्लॉगिंग करने के लिए खुद का ब्लॉग होना जरूरी है तो इसका जवाब है जी हां यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको अपना खुद का ब्लॉग जरूर बनाना चाहिए फिर चाहे आप उसे प्रोफेशनल तरीके से करें या फिर ब्लॉगिंग सीखने के लिए करें आपको अपना खुद का  ब्लॉग जरूर बनाना चाहिए।

खुद के ब्लॉग बनाने से काफी फायदा है और वह कुछ इस प्रकार से-

खुद के ब्लॉग से आप ब्लॉगिंग बहुत अच्छे से और सरलता से सीख जाएंगे।

खुद के ब्लॉग को आप अपनी मर्जी से जैसा चाहे वैसा कस्टमाइज कर सकते हैं, इसमें आपको किसी के द्वारा कोई रोक-टोक नहीं होती है।

खुद के ब्लॉग में आप खुद ही अपने मालिक बने रहते हैं ।यानि आपको किसी के दबाव में आकर काम नहीं करना पड़ेगा।

खुद के ब्लॉग से सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप यहां अपनी मर्जी से किसी भी प्लेटफार्म के जरिए अधिक पैसे कमा सकते हैं।

खुद के ब्लॉग होने के कारण आपको पैसे कमाने के ढेरों तरीके मिल जाएंगे जो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

इतना ही नहीं खुद का ब्लॉग होने से आपको और भी ढेर सारे फायदे देखने को मिलेंगे।

ब्लॉग से हम क्या क्या कर सकते हैं यह सवाल पूछने का अर्थ यह है कि आप ब्लॉग को अपना शौक मानने के साथ-साथ उससे अच्छे पैसे की उम्मीद रखते हैं। ब्लॉग ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे ऐसे तरीकों मैं शामिल है जिससे आप अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

कहने का मतलब यह है कि आप किसी भी एड्स नेटवर्क का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इतना ही नहीं आप अपने ब्लॉग में किसी के प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं और इसके बदले में आपको उस प्रोडक्ट की कीमत का कुछ हिस्सा मिलेगा जिसे आप कमीशन कह सकते हैं।

जब आप ब्लॉगिंग में काफी पॉपुलर हो जाएंगे तो आपको स्पॉन्सरशिप भी मिल सकते हैं इसमें आपको एक साथ ऐसा देखने को मिलेगा।

बातों ही बातों में मैं आपको यह बताना तो भूल ही गया कि ब्लॉगिंग की शुरुआत कब होगी और इस को शुरू किसने किया।

What is DMCA in English

DMCA क्या है हिंदी में जानें

छोटे ब्लॉगर्स के लिए ब्लॉगिंग का परिचय क्या है से संबंधित कुछ तथ्य

सर्वप्रथम  जोर्न बर्गर के द्वारा “weblog” शब्द का इस्तेमाल किया गया था। और यह 17 दिसम्बर 1997 में किया गया था।

 इसके लघु रूप ‘blog‘ का इस्तेमाल पीटर मरहोल्ज़ के द्वारा किया गया। उन्होंने इस शब्द को मज़ाक में लेते हुए अपने ब्लॉग ‘पीटर मी डॉट कॉम’ के साइडबार में मई 1999 में इस्तेमाल किया था। इसके कुछ दिनों बाद ही इवान विलियम्स ने पैरा लैब्स में “ब्लॉग” शब्द की संज्ञा और क्रिया (to blog, अर्थात पोस्ट लिखना या पोस्ट करना) के लिए इस्तेमाल किया।

इसी के बाद “ब्लॉगर” उत्पाद की शुरुआत हुई और इसी के साथ इसे प्रसिद्धि भी प्राप्त हो गई। इसे तीन हिस्सों में बांटा गया है।

  • ब्लॉग,
  • ब्लॉगर,
  • ब्लॉगिंग।

इन तीनों के बारे में हम आपको आने वाले पोस्ट में विस्तार से तो बताएंगे ही साथ आप ये भी जान पाएंगे कि आप इसकी शुरुआत कैसे करें।

Introduction The Final Word For Blogging

इस लेख में आप ब्लॉगिंग का परिचय क्या है के बारे में तो बहुत अच्छे से जान गए होंगे। उम्मीद करता हूं कि आपको आज का यह लेख “Part-1 Blogging Introduction||ब्लॉग का परिचय क्या है||Kya He Blogging Ka Parichay” पसंद आया होगा और इससे कुछ सीखने को मिला होगा मिलते हैं अगले लेख में एक नई जानकारी के साथ तब तक कि आपसे विदा लेते हैं।

2 thoughts on “ब्लॉगिंग का परिचय क्या है सच जानें? Blogging Introduction”

Leave a Comment

error: Content is protected !!